
बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। छठ महापर्व से पहले राज्य की सम्राट चौधरी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। 10 नवंबर 2026 को मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सातवें, छठे और पांचवे वेतनमान के तहत आने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।
कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, सातवें केंद्रीय वेतनमान के तहत वेतन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 60 प्रतिशत से बढ़ाकर 63 प्रतिशत कर दिया गया है। नई दरें 1 जुलाई 2026 से लागू होंगी, ऐसे में जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर का एरियर भी मिलेगा। संभावना है कि नवंबर के वेतन-पेंशन के साथ बढ़े हुए डीए/डीआर का लाभ दिया जा सकता है, जो दिसंबर में मिलेगा। इससे पहले मई 2026 में जनवरी 2026 से 2 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था।
पांचवें और छठे वेतनमान वालों का भी DA बढ़ा
सम्राट चौधरी कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, पांचवें वेतनमान के तहत वेतन और पेंशन पाने वाले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 483 प्रतिशत से बढ़ाकर 497 प्रतिशत (14 प्रतिशत) कर दिया गया है। छठे वेतनमान के तहत वेतन और पेंशन पाने वाले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 262 प्रतिशत से बढ़ाकर 269 प्रतिशत (7 प्रतिशत) कर दिया गया है। इसका लाभ 1 जुलाई 2026 से मिलेगा। सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।
अब कितना मिलेगा DA?
- सातवां वेतनमान: 60% से बढ़कर 63%
- छठा वेतनमान: 262% से बढ़कर 269%
- पांचवां वेतनमान: 483% से बढ़कर 497%
सातवें वेतनमान वालों की कितनी बढ़ेगी सैलरी-पेंशन (अनुमानित)
- अगर किसी कर्मचारी की बेसिक पे ₹18,000 है तो हर महीने ₹540 बढ़ेंगे।
- बेसिक पे ₹25,000 है तो हर महीने ₹750 ,बेसिक पे ₹30,000 है तो हर महीने ₹900 और बेसिक पे ₹40,000 है तो हर महीने ₹1,200 बढ़ेंगे ।
- बेसिक पे ₹50,000 है तो हर महीने ₹1,500, बेसिक पे ₹70,000 है तो हर महीने ₹2,100 और बेसिक पे ₹1,00,000 है तो हर महीने ₹3,000 बढ़ेंगे।
- बेसिक पेंशन ₹20,000 है तो हर महीने ₹600, बेसिक पेंशन ₹30,000 है तो हर महीने ₹900, बेसिक पेंशन ₹40,000 है तो हर महीने ₹1,200, बेसिक पेंशन ₹50,000 है तो हर महीने ₹1,500 बढ़ेंगे। इसके अलावा एरियर का भी लाभ मिलेगा, ऐसे में सैलरी-पेंशन में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।
बता दें कि अबतक गुजरात, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु सरकार ने अपने-अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में वृद्धि कर दी है।
12 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया में.



