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Sun, Dec 21, 2025

रेलवे में कितने लोगों को मिला खराब खाना? साल भर में साढ़े 6 हजार से ज्यादा शिकायतें; रेल मंत्री का क्या जवाब

Written by:Mini Pandey
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ल मंत्री ने कहा कि खराब या अशुद्ध खाने की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाती है जिसमें जुर्माना, अनुशासनात्मक कार्रवाई, चेतावनी और परामर्श जैसे कदम शामिल हैं।
रेलवे में कितने लोगों को मिला खराब खाना? साल भर में साढ़े 6 हजार से ज्यादा शिकायतें; रेल मंत्री का क्या जवाब

भारतीय रेलवे में खाने की गुणवत्ता को लेकर 2024-25 में यात्रियों ने 6,645 शिकायतें दर्ज कीं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि इनमें से 1,341 मामलों में खाद्य आपूर्तिकर्ताओं पर जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा, 2,995 मामलों में चेतावनी दी गई। 1,547 मामलों में सलाह दी गई और बाकी 762 मामलों में अन्य कदम उठाए गए।

पिछले कुछ वर्षों की तुलना में शिकायतों की संख्या में उतार-चढ़ाव देखा गया है। 2023-24 में 7,026, 2022-23 में 4,421 और 2021-22 में 1,082 शिकायतें दर्ज की गई थीं। रेल मंत्री ने कहा कि खराब या अशुद्ध खाने की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाती है जिसमें जुर्माना, अनुशासनात्मक कार्रवाई, चेतावनी और परामर्श जैसे कदम शामिल हैं।

खाने की गुणवत्ता और ठेके में पारदर्शिता

सीपीआई (एम) सांसद जॉन ब्रिटास ने रेलवे में खाने की गुणवत्ता और ठेके देने की पारदर्शिता पर सवाल उठाया था। जवाब में वैष्णव ने बताया कि भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) वंदे भारत और अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों में खानपान सेवाओं के लिए पारदर्शी तरीके से टेंडर निकालता है। वर्तमान में 20 संस्थाओं को ट्रेनों के समूहों के लिए ठेके दिए गए हैं, जिनके विवरण आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

बेस किचन से भोजन की आपूर्ति

खाने की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कई उपाय किए गए हैं जैसे बेस किचन से भोजन की आपूर्ति, आधुनिक बेस किचन की स्थापना, सीसीटीवी कैमरे लगाना, ब्रांडेड कच्चे माल का उपयोग और खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षकों की तैनाती। ये कदम खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए हैं। इसके बावजूद रेलवे के भोजन की गुणवत्ता पर सवाल लगातार उठते रहे हैं और यात्री सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी देते रहते हैं।