जियो-ब्लैकरॉक ने अपने पहले न्यू फंड ऑफर (NFO) में शानदार शुरुआत की है। 30 जून से 2 जुलाई 2025 तक चले इस तीन दिन के ऑफर में कंपनी ने 17,800 करोड़ रुपये (2.1 बिलियन डॉलर) जुटाए। इस वेंचर में जियो फाइनेंशियल सर्विसेस और ग्लोबल दिग्गज ब्लैकरॉक की 50:50 की साझेदारी है। इस लॉन्च ने कंपनी को भारत के टॉप 15 डेट फंड हाउस में शामिल कर दिया, जो 47 फंड हाउसों के बीच बड़ी उपलब्धि है।
इस NFO में तीन डेट स्कीम्स शामिल थीं: जियो-ब्लैकरॉक ओवरनाइट फंड, लिक्विड फंड और मनी मार्केट फंड। ये स्कीम्स कम जोखिम और हाई लिक्विडिटी चाहने वाले निवेशकों के लिए डिजाइन की गई हैं। 90 से ज्यादा इंस्टीट्यूशनल निवेशकों और 67,000 से अधिक रिटेल निवेशकों ने इसमें पैसा लगाया। कंपनी ने डिजिटल-फर्स्ट अप्रोच और डेटा-ड्रिवन इनवेस्टिंग पर फोकस करके निवेशकों का भरोसा जीता है। जियो फाइनेंस ऐप के जरिए निवेश को और आसान बनाया गया है।
डिजिटल प्लेटफॉर्म से आसान निवेश
जियो-ब्लैकरॉक ने निवेश को हर किसी के लिए सुलभ बनाने के लिए जियो फाइनेंस ऐप पर अकाउंट क्रिएशन इनिशिएटिव शुरू किया। इस फीचर से यूजर्स आसानी से निवेश-रेडी अकाउंट बना सकते हैं और मौजूदा व भविष्य के फंड्स में डिजिटल तरीके से निवेश कर सकते हैं। ये खासकर उन रिटेल निवेशकों के लिए फायदेमंद है, जो कम लागत और आसान प्रोसेस चाहते हैं। इस डिजिटल अप्रोच ने कंपनी को बाजार में अलग पहचान दी है।
भारत के म्यूचुअल फंड मार्केट में नया मोड़
जियो-ब्लैकरॉक का ये लॉन्च भारत के म्यूच Hedged फंड्स में निवेशकों की बढ़ती दिलचस्पी को दर्शाता है। कम जोखिम वाली डेट स्कीम्स ने इसे छोटे और बड़े दोनों तरह के निवेशकों के लिए आकर्षक बनाया। कंपनी का मकसद कम लागत और इनक्लूसिव इनवेस्टमेंट सॉल्यूशंस देना है। सिड स्वामीनाथन, जियो-ब्लैकरॉक के CEO, ने कहा कि ये शुरुआत भारत के निवेश लैंडस्केप को बदलने की दिशा में पहला कदम है। आने वाले समय में कंपनी और स्कीम्स लॉन्च करने की योजना बना रही है।





