MP Breaking News
Wed, Dec 17, 2025

खत्म हुआ Cartoon Network Website का 26 साल सफर, जानें अब कैसे देख सकेंगे अपने पसंदीदा शोज

Written by:Rishabh Namdev
Published:
यदि आप 1995 से 2010 के बीच में जन्मे हैं तो आपके लिए एक दुखद खबर हो सकती है। दरअसल आपके बचपन को सबसे खूबसूरत और मजेदार बनाने वाली कार्टून नेटवर्क (Cartoon Network) की आधिकारिक वेबसाइट को अब बंद कर दिया गया है।
खत्म हुआ Cartoon Network Website का 26 साल सफर, जानें अब कैसे देख सकेंगे अपने पसंदीदा शोज

26 वर्षों तक बच्चों और युवाओं के बीच लोकप्रिय रहे कार्टून नेटवर्क (Cartoon Network) की आधिकारिक वेबसाइट को अब बंद कर दिया गया है। जिसके बाद इसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। दरअसल इसे एक युग का अंत माना जा रहा है। बता दें कि वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी (Warner Bros. Discovery) द्वारा लिया गया यह बड़ा निर्णय उन प्रशंसकों के लिए मायूसी भरा है, जो अब कार्टून नेटवर्क की सामग्री को वेबसाइट के बजाय अन्य प्लेटफार्मों पर देखने के लिए मजबूर होंगे।

दरअसल कार्टून नेटवर्क की वेबसाइट की शुरुआत 26 साल पहले हुई थी। यह प्लेटफॉर्म बच्चों और किशोरों के लिए मनोरंजन का एक अनूठा केंद्र बन गया था, जहाँ वे अपने पसंदीदा कार्टून शो, गेम्स और अन्य इंटरैक्टिव सामग्री का मज़ा ले सकते थे। “एडवेंचर टाइम,” “क्रेग ऑफ द क्रीक,” “द अमेजिंग वर्ल्ड ऑफ गंबल,” “टीन टाइटन्स गो,” “स्टीवन यूनिवर्स,” “वी बेयर बियर्स,” और “क्लेरेंस” जैसे कई हिट शो इस वेबसाइट की खास पहचान थे।

वेबसाइट बंद करने का निर्णय:

जानकारी के अनुसार वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी, जो एक प्रमुख वैश्विक मीडिया और एंटरटेनमेंट समूह है, ने लागत कम करने की अपनी रणनीति के तहत यह निर्णय लिया है। कंपनी का लक्ष्य अब दर्शकों को अपनी नई स्ट्रीमिंग सेवा, मैक्स (Max) की ओर आकर्षित करना है।

भारत में, जहां मैक्स सेवा फिलहाल उपलब्ध नहीं है, कार्टून नेटवर्क इंडिया का यूट्यूब चैनल दर्शकों के लिए एक नया विकल्प प्रस्तुत करता है। इस चैनल पर क्लासिक शो के एपिसोड और क्लिप्स देखे जा सकते हैं, जिन्हें दर्शक किसी भी समय ऐक्सेस कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कार्टून नेटवर्क के प्रसिद्ध शोज के क्लिप्स भी इस यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध रहेंगे।

कंपनी की नई रणनीति और भविष्य की दिशा:

कार्टून नेटवर्क के प्रवक्ता ने वैरायटी से साझा किया कि कंपनी अब सोशल मीडिया और कार्टून नेटवर्क शो पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है, क्योंकि यहां उन्हें सबसे अधिक दर्शक मिलते हैं। इस बदलाव का उद्देश्य डिजिटल युग में दर्शकों की बदलती आदतों को देखते हुए अपनी सामग्री को और भी अधिक सुलभ बनाना है।